Search
Monday 19 February 2018
  • :
  • :

PM मोदी ने लॉन्च किया BHIM डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म, हर रेफरल पर पाएं 10 रुपये

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागपुर में डिजिटल और कैशलेस भारत के लिए आधार बेस्ड भीम ऐप को लॉन्च कर दिया है. इस ऐप के लॉन्च होने के बाद आपको कार्ड, मोबाइल, इंटरनेट कनेक्शन और तमाम पासवर्ड के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी. यानी आप सिर्फ अंगूठा लगाकर किसी भी प्रकार का भुगतान कर सकेंगे.

 

मोबाइल फोन ही अब ATM बन जाएगा

पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा कि लोगों का मोबाइल फोन ही अब एटीएम बन जाएगा. भीम ऐप से किसी दूसरे को सफलतापूर्वक जोड़ने वाले शख्स को 10 रुपये मिलेंगे. यह ही रेफरेल बोनस योजना है जिसके तहत भीम ऐप यूजर किसी दूसरे स्मार्टफोन उपयोक्ता को इस सुविधा से जोड़ सकता है और एक निश्चित रकम कमा सकता है. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, पीएम ने कहा कि यदि आप किसी को भीम ऐप से जोड़ते हैं और वह व्यक्ति तीन ट्रांजैक्शन करता है तो आपको 10 रुपये मिलेंगे. यह स्कीम 14 अक्टूबर तक जारी रहेगी.

भीम एप्प से जोड़ने पर इनाम

यहां दीक्षाभूमि में डॉ बी आर अंबेडकर की 126वीं जयंती के मौके पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए प्रधानमंत्री ने भीम एप्प के तहत दो नयी योजनाएं भी शुरू कीं जिनमें एक में आम उपभोक्ताओं को नये लोगों को जोड़ने के लिए रेफरल बोनस दिया जाएगा और दूसरी में व्यापारियों को प्रोत्साहित करने के लिए कैश-बैक का लाभ मिलेगा. मोदी ने यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘यह डिजिधन अभियान एक सफाई अभियान है. यह भ्रष्टाचार की समस्या से लड़ाई है.’ नकदीरहित लेनदेन में युवाओं को जोड़ने के लिए मोदी ने कहा कि आप किसी को भीम एप्प से जोड़ोगे तो आपको 10 रुपये का कैश-बैक मिलेगा. उन्होंने कहा, ‘अगर आप एक दिन में 20 लोगों को जोड़ोगे तो आप 200 रुपये कमा सकते हैं.’

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री ने कुछ दिन पहले जनता का आभार जताते हुए कहा था कि पिछले कुछ महीने में देश में एक माहौल बना है जिसमें लोगों ने बड़ी संख्या में डिजिटल भुगतान के ‘डिजिधन’ अभियान में भागीदारी अदा की. प्रधानमंत्री ने दिसंबर 2016 में भीम एप्प की शुरूआत की थी ताकि इलेक्ट्रॉनिक भुगतान को बढ़ावा दिया जा सके.

भीम-आधार ऐप दुनिया में अपनी किस्‍म का अनोखा

पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा कि अगले दो हफ्ते में इस पर और काम कर लिया जाएगा जिसेस भीम ऐप और शक्तिशाली बनकर उभरेगा. पीएम ने कहा कि भीम-आधार ऐप दुनिया में अपनी किस्‍म का अनोखा है. यहां तक कि दुनिया के सबसे अडवांस देशों में भी ऐसा तंत्र नहीं है. यह पूरी तरह से गेमचेंजर साबित होगा. एनपीसीआई के मुताबिक, 27 बड़े बैंक तीन लाख व्यापारियों के साथ पहले ही इससे जुड़ चुके हैं. अत: वे भीम आधार का उपयोग भुगतान स्वीकार करना शुरू कर सकते हैं. मोदी ने नागपुर में भीम-आधार डिजिटल प्लेटफार्म लॉन्च करते हुए कहा कि इससे दुनिया के किसी भी स्थान पर डिजिटल भुगतान को बढ़ावा मिलेगा. यह ‘नकद रहित’ अर्थव्यवस्था की ओर एक कदम होगा और इससे काले धन से छुटकारा मिलेगा.

Reference link- http://sabkhoj.com/news-detail/earn-money-through-bhim-app-pm-modi/

http://sabkhoj.com/news-detail/earn-money-through-bhim-app-pm-modi/




  • check cashing Philadelphia

    It is terribly simple to finding United States as we generally tend to rectangular measure at your city or nearest locations
    check cashing Philadelphia