Search
Monday 19 February 2018
  • :
  • :

देश में पहली बार पानी के अंदर बनेगी मेट्रो सुरंग, काम शुरु

 

भारत के परिवहन इतिहास में पहली बार एक नया अध्याय जोड़ा जा रहा है। बीते शुक्रवार को हुगली नदी (गंगा) के नीचे एक सुरंग बनाने का काम शुरु कर दिया गया। आपको बता दें कि भारत में पहली बार अंडर वाटर मेट्रो सुरंग बनाया जा रहा है।

दरअसल, कोलकाता में इंजीनियरों ने पानी के अंदर बनने वाले मेट्रो ट्यूनल का काम स्टार्ट कर दिया है। जो सुरंग बनाया जा रहा है वो कोलकाता और हावड़ा को जोड़ेगा। नदी के नीचे 520 मीटर की सुरंग की जाएगी। बताया जा रहा है कि  इस प्रक्रिया में दो महीने का वक्त लगेगा। मेट्रो सूत्रों का कहना है कि बोरिंग मशीनों के जरिए पहले दिन लगभग 13 मीटर की दूरी पर पानी के नीचे सुरंग खोदे गए।

यह नया अंडर वाटर मेट्रो प्रोजेक्ट कोलकाता और हावड़ा को जोड़ते हुए पूर्व-पश्चिम मेट्रो का हिस्सा बनेगी। सेंट्रल मेट्रो स्टेशन पर दो लाइनें जोड़ी जाएंगी। देश का एक प्रमुख रेलवे स्टेशन राजारहाट से हावड़ा तक चलने वाला यह प्रोजेक्ट, डलहौसी स्क्वायर से नीचे उतर जाएगा।
बता दें कि 14.67 किमी की दूरी पर 12 स्टेशन होंगे जिनमें से छह भूमिगत होंगे और छह बाहर होंगे होगा। जापान बैंक ऑफ इंटरनेशनल कोऑपरेशन (जेबीआईसी) और भारतीय रेलवे चरण के दो मेट्रो रेल विस्तार परियोजनाओं को आर्थिक मदद करेगी। इस प्रोजेक्ट को बनाने में लगभग 5,000 करोड़ रुपये खर्च होंगे। सूत्रों का कहना है कि यह 2018 में पूरा होने की संभावना है।
Reference link: http://liveindia.live/postdetail/index/id/157190/work-on-indias-first-underwater-metro